हम जो सीखते हैं उसे 90% तक कैसे याद रखें

यही तब भी होता है जब हम कोई चीज पढ़कर, सुनकर या किसी भी प्रकार से सीखते हैं और फिर हम तुरंत उस पर प्रैक्टिकल करते हैं, या फिर हम उसे किसी को बताते हैं या पढ़ाते हैं,

तब हम भूलते हैं और बार-बार अपने दिमाग में उसे याद करते हैं।

कई बार ऐसा भी होता कि बार-बार उस टाॅपिक को पढ़ना पढ़ता है।

और फिर ऐसा करने से वह टाॅपिक हमें बेहतर और लगभग पूरा याद हो जाता है जो फिर हमें काफी लम्बे समय तक के लिए याद रहता है।

अगर आपने अपने किसी स्कूल या काॅलेज की किसी क्लास में कोई टाॅपिक पढ़ाया होगा तो वह टाॅपिक आपको पूरा और बहुत ही अच्छी तरह से याद हो गया होगा।
हमने जो टाॅपिक पढ़ा है वही टाॅपिक दूसरों को पढ़ाने से हम जहाॅ भी भूल रहे होते हैं वाहॅ हम उसे तुरंत देख लेते हैं और उसे दोबारा से पढ़ते हैं इसलिए हमें वह अच्छे से याद हो जाता है।
जो टाॅपिक हम दूसरों को पढ़ाते या बताते हैं वह हमें बेहतर याद हो जाता है इसका सबसे बेहतर प्रमाण है,  शिक्षक
शिक्षक शब्द पढ़ते ही आपको सब प्रमाणित हो गया होगा……………..learn livepathshala

आपके दिमाग में उन टीचरों की तस्वीर बनने लगी होगी, जिनको आपने अपने स्कूल या काॅलेज में बिना किताब उठाये, अपने टाॅपिक और अपने विषय को पढ़ाते देखा है।
अधिकतर टीचरों को अपने विषय के अधिकतर टाॅपिको की एक-एक लाईन, एक-एक शब्द याद रहता है। यहाॅ तक की किताब के पेज नंबर तक याद रहते हैं कौन सा टाॅपिक किस पेज पर है।
यहाॅ तक कि कई गणित के टीचरों को तो सवालों के जवाब तक याद हो जाते हैं और वे बिना सवाल हल किये उसका जवाब बता देते हैं।

किताबों, क्लासरूम के लेक्चर, व आॅडियो-वीडियो से प्राप्त की जाने वाली जानकारी 80% से 90% हमारे एक कान से आती है और दूसरे से निकल जाती है।

ध्यान देनी वाली बात यह है कि हम ज्यादा से ज्यादा जानकारी को याद रख सकें इसके लिए अपने दिमाग पर दबाब डालने से बेहतर है, कि आप उन तरीकों को अपनायें जिनसे आप कम समय और कम खर्च किये ज्यादा और बेहतर जानकारी याद रख सकें ।
अगर आप एक स्टूडेंट हो और आपको जाॅब की जरूरत है तो सबसे बेहतर आपके लिए यह होगा कि आप अपने ही विषय के टीचर बन जायें और दूसरों को पढ़ाने लगें।livepathshala coaching

आप जो सीखते हैं उसे ज्यादा से ज्यादा और लम्बे समय के लिए याद रखने के लिए आप उसे दूसरों को बिस्तार से बतायें या उसके बारे में दूसरों को पढ़ायें।

 पहले पेज से पढ़े 

 

written by

Manvendra Singh

अगर आपके पास भी हिंदी या english में कोई अच्छी कबिता, कहानी, या आर्टीकल है जो आप livepathshala.com पर पोस्ट करना चाहते हैं। तो आप अपना लेख हमें भेज सकते हैं । पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ पोस्ट करेंगें।

आप अपना लेख हमारे पास भेजने के लिए नीचे दी लिंक पर क्लिक करें।
Post your article/ अपना लेख हमारे पास भेजने के लिए यहाँ क्लिक करें

 

आपको यह  आर्टीकल पसंद आया, तो इसे like, share and comments जरूर करें

share your thoughts

comments